क्या लूट बक्से को जुआ माना जाता है?

Free Bingo Sweepstakes photo and picture


इससे पहले कि हम लूट के बक्से के आसपास कानूनी तर्कों में बहुत लंबा समय 

व्यतीत करें, सबसे पहले यह स्थापित करना महत्वपूर्ण है कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। लूट के बक्से अनिवार्य रूप से आभासी खजाने की तरह होते हैं जिन्हें कुछ कंप्यूटर गेम खेलते समय खरीदा जा सकता है। वे एक अज्ञात वस्तु या वस्तुओं को शामिल करते हैं, इसलिए उनमें क्या होगा यह एक लॉटरी है।

वे विशिष्ट पात्र हो सकते हैं, जैसे फीफा जैसे खेलों में क्लासिक खिलाड़ी, या वे एक्शन गेम्स में हथियारों या संगठनों के साथ पात्रों को अनुकूलित करने का एक तरीका हो सकते हैं। वे एक खेल के भीतर एक खिलाड़ी की स्थिति दिखा सकते हैं और कभी-कभी किसी खिलाड़ी को खेल के अगले स्तर तक प्रगति करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं। क्लाउड गेमिंग द्वारा उन्हें संभव बनाया गया है। Oppa888

वे क्यों मायने रखते हैं

जब कंप्यूटर और कंप्यूटर गेम पहली बार लोकप्रिय होने लगे, तो गेम डिस्क पर होते थे और खिलाड़ी उन्हें कंप्यूटर के खिलाफ या दोस्तों के खिलाफ एक ही कमरे में खेलते थे। इंटरनेट के विकास का मतलब है कि अधिक से अधिक खेलों को ऑनलाइन ले जाया जा सकता है, एक केंद्रीय डेटाबेस से डाउनलोड किया जा सकता है और नियमित रूप से अपडेट किया जा सकता है।

इसका मतलब यह है कि कंप्यूटर गेम निर्माता ऐसे गेम बना सकते हैं जो तुरंत खेलने योग्य हों, लेकिन वे लूट के बक्से के माध्यम से अपग्रेड करने के लिए आय का एक अतिरिक्त रूप भी प्रदान कर सकते हैं। 2018 में, यह भविष्यवाणी की गई थी कि यह द्वितीयक बाजार वर्ष 2022 तक राजस्व में £35 बिलियन का हो जाएगा। यह इस तथ्य के बावजूद था कि उनके उपयोग के परिणामस्वरूप उपभोक्ता प्रतिक्रिया हुई।

लूट बॉक्स इतिहास

लूट बक्से यादृच्छिक लूट ड्रॉप सिस्टम से विकसित हुए जो बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेयर ऑनलाइन रोल-प्लेइंग गेम्स के शुरुआती रूपों में मौजूद थे। उनमें महत्वपूर्ण 'लूट' शामिल होगी, जैसे कि कपड़े, हथियार या स्वास्थ्य को बढ़ावा देना जो यादृच्छिक रूप से एक खेल में 'गिरा' दिया जाएगा। मुद्रीकृत लूट बक्सों की चाल का पहला उदाहरण मेपलस्टोरी नामक एक जापानी खेल में था।

खिलाड़ियों को गैचपोन टिकट के लिए एक सौ येन जितना भुगतान करना होगा, जो उन्हें बेतरतीब ढंग से आवंटित गेम आइटम खेलता है। वहां से, फ्री-टू-प्ले गेम्स के मुद्रीकरण की इस पद्धति का उपयोग करने के लिए और अधिक गेम बन गए। एक बार जब उनकी लोकप्रियता स्पष्ट हो गई, तो अन्य कंपनियों ने लूट के डिब्बे की धारणा को अपने प्रसाद में पेश करना शुरू कर दिया। सबसे स्पष्ट उदाहरण फीफा का अल्टीमेट टीम मोड है।

जुआ के रूप में उनके लिए तर्क

2019 में, डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग की ओर से काम करने वाली सांसदों की एक संसदीय समिति ने जांच की कि लूट बक्से को जुआ का एक रूप माना जाना चाहिए या नहीं। सांसदों ने महसूस किया कि लूट के बक्से कैसे काम करते हैं, इसका मतलब है कि उन्हें वास्तव में जुए के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

इसका मुख्य कारण यह था कि वे किसी चीज़ के लिए वास्तविक दुनिया के पैसे का भुगतान करते थे, जिसकी सामग्री संयोग के खेल के नीचे थी। इसका मतलब यह होगा कि वे यूके जुआ अधिनियम के अधिकार क्षेत्र में आ जाएंगे, जो कि 2005 से कानून है। सांसदों के समूह ने एक गोल तस्वीर प्राप्त करने के लिए इस मुद्दे पर कई तिमाहियों से साक्ष्य लिया।

फ़ेसबुक, जो इंस्टाग्राम, स्नैपचैट का मालिक है और गेम फ़ोर्टनाइट, एपिक गेम्स के निर्माताओं से बात की गई थी, लेकिन समिति ने पाया कि गेमिंग उद्योग के कम से कम कुछ प्रतिनिधि इस मुद्दे पर बात करने पर 'जानबूझकर आपत्तिजनक' थे। . डेटा-समृद्ध इमर्सिव प्रौद्योगिकियां 'बिजनेस मॉडल' थीं जो सांसदों से संबंधित थीं।

लूट बक्से के आसपास प्रमुख चिंताओं में से एक यह है कि वे जुए के अन्य रूपों के लिए समान स्तर की लत का प्रदर्शन करते हैं। समिति ने एक ऐसे व्यक्ति से सुना, जो जेगेक्स के साथ रून्सस्केप खेलकर 50,000 पाउंड से अधिक मूल्य के ऋण में डूब गया था, खेल के निर्माताओं ने कहा कि लोग खेल पर प्रति माह £ 5,000 के प्रति सप्ताह £ 1,000 तक खर्च कर सकते हैं।

जुआ होने के नाते उनके खिलाफ तर्क

DCMS समिति द्वारा लूट पेटियों की जांच से पहले, यूनाइटेड किंगडम गैम्बलिंग कमीशन ने स्वयं उनकी जांच की थी और निर्णय लिया था कि वास्तव में, उन्हें जुए के एक रूप के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाएगा। यह इस तथ्य पर आधारित था कि लूट के बक्सों से प्राप्त पुरस्कारों का कोई मौद्रिक मूल्य नहीं था, इसलिए जुआ अधिनियम के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता था।

2005 जुआ अधिनियम ने जुआ को पैसे या पैसे के मूल्य के मौके के खेल के रूप में परिभाषित किया। यदि कोई पुरस्कार या तो पैसा नहीं है या ऐसा कुछ है जो पैसे के बराबर है तो इसे जुए के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है। द्वितीयक बाजारों को रोकने की कोशिश करके जिसमें लूट बॉक्स पुरस्कार बेचे जा सकते हैं, वीडियो गेम निर्माताओं ने उन्हें गैर-जुए के रूप में रखने की पूरी कोशिश की है।

ईए, जो फीफा बनाती है, जैसी कंपनियों के लिए मुद्दा यह है कि अस्तित्व में बहुत सारे द्वितीयक बाजार हैं जो गेमर्स को लूट बॉक्स पुरस्कार बेचने और खरीदने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि उनके पास तब एक मौद्रिक मूल्य होता है, जो उनकी परिभाषा को जुए की दुनिया में बदल देता है। तर्क नीचे आता है कि क्या उन्हें वैध रूप से खरीदा और बेचा जाना है।

Oppa888 भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppa888 के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments

Popular posts from this blog

शुरुआती के लिए अंतिम स्लॉट रणनीति गाइड

आपको लाइव कैसिनो में क्यों खेलना चाहिए

लास वेगास-थीम ऑनलाइन स्लॉट