जुआ के लिए आग्रह को नियंत्रित करने के लिए 6 सरल युक्तियाँ

Free Poker Chips Gambling photo and picture

कई कारक जुए के आदी व्यक्ति की पहचान करने में मदद करते हैं।

 इनमें बड़े नुकसान के बाद भी जुआ खेलने की लगातार इच्छा, नुकसान की भरपाई के लिए पैसे उधार लेना, और परिवार और दोस्तों से झूठ बोलना कि कोई कितना जुए में शामिल है। जीतने की होड़ में किसी के लिए स्थिति थोड़ी अलग हो सकती है, लेकिन पैसा और झूठ अभी भी शामिल होगा। इसी तरह, लगातार जुआ खेलने की ललक अभी भी बनी रहेगी। Oppa888

एक व्यक्ति जो जुआ खेलने की इच्छा को नियंत्रित नहीं कर सकता है, वह जल्द ही खुद को गहरी वित्तीय परेशानी में पाएगा। आखिरकार, यह जीवन के अन्य क्षेत्रों में समस्याओं को जन्म देगा: अवसाद, असफलता की भावना और अकेलापन कुछ ही हैं। कुछ मामलों में, जुए के व्यसनी के पास कानून के साथ भाग-दौड़ भी हो सकती है, क्योंकि वह अपने कर्ज को अवैध रूप से चुकाने की कोशिश करता है (ऋण शार्क, नशीली दवाओं का लेन-देन, और इसी तरह)।

दर असल जुआ खेलना कोई बुरी बात नहीं है। 

कोई अभी और फिर थोड़ा आनंद लेने का हकदार है। लेकिन, हाँ, यहाँ कीवर्ड "छोटा" है। किसी चीज की अति खराब होती है, इसलिए थोड़ा जुआ खेलें और इसे अपने सिस्टम में न आने दें। अपनी सीमाएं भी जानें। अगर आपको ऐसा लगता है कि जुआ खेलने की ललक आपको खाने लगी है, तो रुक जाइए। कैसीनो से दूर कदम। घर जाओ और अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहो।

पुनर्प्राप्ति के लिए पहला कदम उठाएं

अपने लक्ष्य में सफल होने के लिए पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आपको जुए की समस्या है। इस पर चलना आसान नहीं होगा, लेकिन इस प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। जुए की ललक से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित कई सुझाव दिए गए हैं। Oppa888

अपनी जुए की समस्या को स्वीकार करने के बाद, अगली सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने अगले कदम की योजना बनाएं। उन पैसों की सूची बनाकर शुरू करें जिन पर आपको बकाया है और जिन लोगों को आपको भुगतान करना है। इसी तरह, अपने पास मौजूद सभी संपत्तियों की एक सूची बनाएं, साथ ही उन संपत्तियों की भी सूची बनाएं जिन्हें आपने अपने जुए की होड़ के बीच में खो दिया था। यह करना मुश्किल होगा, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।

बाहर जाएं और पेशेवर मदद लें। आप एक मनोवैज्ञानिक, एक वित्तीय सलाहकार, या एक वकील से भी संपर्क कर सकते हैं। आप जुए की लत छुड़ाने वाले समूह में शामिल हो सकते हैं। एक मनोवैज्ञानिक आपके लिए सुनने वाला कान प्रदान कर सकता है; जबकि एक वकील और वित्तीय सलाहकार आपकी वित्तीय समस्याओं को सुलझाने में आपकी मदद कर सकते हैं। उन मित्रों से अनुशंसाएँ माँगें, जो अब आप जिस पथ पर चल रहे हैं, उस पर चल रहे हैं।


जुए की लत से उबरना

कार्य योजना तैयार करें। इसमें विवरण शामिल होना चाहिए जैसे कि आप अपने कर्ज का भुगतान कैसे कर सकते हैं, आप खोए हुए पैसे को कैसे वापस पा सकते हैं, और ट्रैक पर वापस आने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है। अपनी योजना पर टिके रहना सुनिश्चित करें।

हालांकि ये सब काफी सरल लग सकते हैं, लेकिन किसी अजीब स्थिति में फंसे किसी के लिए ये एक चुनौती हो सकते हैं। लेकिन अगर दृढ़ संकल्प है, तो बाकी सब कुछ पीछे हट जाएगा।

पुनर्प्राप्ति चक्र को पूरा करें

एक बार जब आप पहले चरण के साथ काम कर लेते हैं, तो चक्र के सबसे कठिन हिस्से को पूरा करने के लिए नीचे उतर जाएं - जुआ खेलने की इच्छा को रोकना। यहां कुछ विचार और युक्तियां दी गई हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं:

अपने दिनों की योजना बनाएं और एक नियमित कार्यक्रम तैयार करें। उस अनछुए योजनाकार का प्रयोग करें और अपनी दैनिक गतिविधियों की एक सूची बनाएं। परिवार और दोस्तों के साथ मीटिंग शेड्यूल करें। सामुदायिक गतिविधियों में शामिल हों। सुनिश्चित करें कि आपके दिन खाली या एकाकी नहीं हैं, इसलिए आप कैसीनो में कदम रखने के लिए लालायित नहीं होंगे।

नए लक्ष्य निर्धारित करें और कुछ ऐसा करें जो आपने पहले नहीं किया हो। इसलिए यदि आपको सर्फिंग का विचार हमेशा से पसंद रहा है, तो इसे अभी करना सीखें। कुछ अलग करने के लिए समय निकालें। एक तस्वीर पेंट करें या अपने घर के एक हिस्से का नवीनीकरण करें। परिवार के साथ किसी अनियोजित यात्रा पर जाएं। एक गाना बजानेवालों या संगीत नाटक में शामिल हों। खेलों में लग जाओ। जिम में कसरत।

जब आप जुए के आदी हो गए, तो आपने हार मान ली और अपने जीवन का एक हिस्सा भूल गए। आपने जो खोया है उसे वापस लें। पुराने शौक पर वापस जाएं। यदि आप अपना सप्ताहांत ट्रेल बाइकिंग में व्यतीत करते थे, तो उस शौक को फिर से अपनाएं और अपने आप का वह हिस्सा वापस पाएं जिसे आप एक बार खो चुके थे।

कैसीनो खेल रहा है

तनाव को कसीनो में जाकर नहीं बल्कि कुछ ऐसा करके दूर करें जो आपके दिमाग को शांत करे। आप योग या ध्यान कक्षाएं ले सकते हैं।

अंत में, अपने मन को यह बताकर संस्कारित करें कि बहुत अधिक जुआ खेलना आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है। यदि आप अपने आप को नियंत्रित करना नहीं जानते हैं तो आप सब कुछ खो सकते हैं। अपनी पूरी यात्रा के दौरान, परिवार और दोस्तों का समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। और, ज़ाहिर है, आपका दृढ़ संकल्प भी ज़रूरी है।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments

Popular posts from this blog

शुरुआती के लिए अंतिम स्लॉट रणनीति गाइड

आपको लाइव कैसिनो में क्यों खेलना चाहिए

लास वेगास-थीम ऑनलाइन स्लॉट