जिम्मेदार जुआ क्या है?

Free Game Bank Mission photo and picture

















जिम्मेदार गेमिंग: यह वास्तव में क्या है?

जब ऑनलाइन जुए की बात आती है, तो जुआरियों, कैसीनो और डिजाइनरों के लिए किसी भी बात पर सहमत होना मुश्किल होता है।

घरेलू बढ़त को मात देने के लिए सबसे अच्छा खेल कौन सा है? (हम ब्लैकजैक कहेंगे, लेकिन यह केवल तभी मान्य है जब इष्टतम रणनीति के साथ खेल रहे हों।) सर्वश्रेष्ठ लाइव डीलर टाइटल कौन बनाता है? कौन से कैसिनो सर्वोत्तम बोनस प्रदान करते हैं?

हालाँकि हम अपने विचार प्रस्तुत कर सकते हैं, (और हम स्वीकार करेंगे कि हमारे पास निश्चित रूप से कुछ मजबूत राय हैं) इनमें से किसी भी प्रश्न का कोई एक, निश्चित उत्तर नहीं है। 100 उद्योग के अंदरूनी सूत्रों से पूछें, और आपको संभवतः 100 अलग-अलग उत्तर मिलेंगे। Oppa888

हालाँकि, एक बात जिस पर हर कोई सहमत दिखता है, वह है आधुनिक बाज़ार में ज़िम्मेदार गेमिंग का महत्व।

लगभग हर कैसीनो, जुआ साइट और प्लेटफ़ॉर्म इस बात से सहमत है कि ज़िम्मेदारीपूर्ण खेल आवश्यक है...

...और यह बहुत अच्छी खबर है!

दुर्भाग्य से, किसी को भी अतिरिक्त प्रयास करने और यह निर्धारित करने में पर्याप्त दिलचस्पी नहीं है कि जिम्मेदार गेमिंग का वास्तव में क्या मतलब है।

क्या यह रणनीति, बैंकरोल प्रबंधन या तालिका चयन का मामला है?

क्या यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से खेल खेलते हैं, या आप उन्हें किस कैसीनो में खेलते हैं?

या यह सब कोड है कि कोई खिलाड़ी जीत रहा है या नहीं? क्या गैर-जिम्मेदाराना विजयी खेल जैसी कोई चीज होती है? (हम बहस करेंगे: हाँ!)

आइए इसमें शामिल हों!

जिम्मेदार गेमिंग के तत्व

एक सरकारी निकाय जिम्मेदार गेमिंग की एक परिभाषा पेश करता है जो हमें काफी पसंद है:

यह सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण और सूचित विकल्प का उपयोग करना कि जुए को पैसे और समय की किफायती सीमा के भीतर रखा जाए, आनंददायक हो, अन्य गतिविधियों और जिम्मेदारियों के साथ संतुलन में हो, और जुए से संबंधित नुकसान से बचा जाए।

इसे कहने का दूसरा तरीका यह होगा कि जिम्मेदार खेल टिकाऊ खेल है।

कोई भी गेमिंग व्यवहार जो लंबे समय तक सक्रिय रहना कठिन बनाता है, वह संभवतः ऐसा व्यवहार है जिसे आप जल्द से जल्द बदलना चाहेंगे!

तो, व्यवहार में यह कैसा दिखता है?

यह मज़ेदार है - यदि आपका दांव लगाने का शौक आपको कोई खुशी नहीं दे रहा है, तो यह वास्तव में एक बुरा संकेत है। कम से कम 99% खिलाड़ी शौकिया हैं, इसलिए यदि आप अपनी जीत का उपयोग अपने बंधक का भुगतान करने और अपने आईआरए को निधि देने के लिए नहीं कर रहे हैं, तो याद रखें कि खेल आनंददायक माना जाता है! Oppa888

इसमें न तो बहुत अधिक समय लगता है और न ही बहुत अधिक पैसा - स्वस्थ गेमिंग आदतें खिलाड़ियों और लोगों, गतिविधियों और उनके पसंदीदा अन्य शौक के बीच नहीं आती हैं। इसका मतलब यह है कि गेमिंग को खुशहाल जीवन के अन्य तत्वों, जैसे नियमित व्यायाम, प्रियजनों के साथ समय और इसी तरह के लिए समय छोड़ना चाहिए।
दांव प्रयोज्य आय से बने बैंकरोल से लगाए जाते हैं - यह बिना कहे चला जाना चाहिए, लेकिन जिम्मेदार दांव केवल उस पैसे से आ सकते हैं जिसे खिलाड़ी खो सकते हैं। यदि आप अपने आप को बिलों, भोजन, ट्यूशन आदि के लिए आवश्यक पैसों के साथ जुआ खेलते हुए पाते हैं, तो यह रुकने और दर्पण में देखने का समय है।
इसमें कोई दवा या अल्कोहल शामिल नहीं है - जबकि कुछ खिलाड़ियों को लगता है कि हल्की मात्रा में मादक द्रव्यों का उपयोग जुआ के अनुभव को बढ़ा सकता है, एक सामान्य नियम के रूप में: जिम्मेदार गेमिंग शांत गेमिंग है। भले ही यह मामला न हो, नशे का मतलब है ढीले गेमिंग निर्णय, जिसका मतलब है कि घर समय के साथ अधिक जीतता है। तो यह एक जिम्मेदार और विजयी विकल्प है! Oppa888

दोस्त और परिवार अलग-थलग नहीं होते हैं - जिस तरह सभी प्रियजनों को संस्कृति

 कला या राजनीति पर आपकी प्राथमिकताओं को साझा करने की ज़रूरत नहीं होती है, यह ठीक है अगर आपके जीवन में कुछ लोग विशेष रूप से आपके जुए के शौक की परवाह नहीं करते हैं। हालाँकि, यदि उनमें से कुछ आपके दांव लगाने के तरीकों के बारे में चिंतित हैं, तो यह एक बड़ा खतरा है।

सीमाएं समय से पहले निर्धारित की जाती हैं और उनका पालन किया जाता है - हालांकि कुशल खेल (जिसमें गुणवत्तापूर्ण बैंकरोल प्रबंधन और अपने साधनों के भीतर खेलना शामिल है) जिम्मेदार खेल का पर्याय नहीं है, दोनों के लिए एक ईमानदार मूल्यांकन की आवश्यकता होती है कि आप कितना खो सकते हैं और कितने समय तक खेलने का खर्च उठा सकते हैं. उन निर्णयों को गेमिंग सत्र से पहले लिया जाना चाहिए, फिर पल की गर्मी में रखा जाना चाहिए। जिस गेमिंग में इनमें से एक या दोनों तत्वों का अभाव है, उसे आसानी से जिम्मेदार नहीं कहा जा सकता।

सब मिलाकर, हम यह समझना शुरू कर सकते हैं कि जिम्मेदार गेमिंग कैसा दिखता है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि, जबकि दुनिया में हर जुआरी जीतना पसंद करता है, छोटी (या लंबी) अवधि में हारते हुए भी जिम्मेदारी से जुआ खेलना संभव है। इसी तरह, जो खिलाड़ी उपरोक्त प्रथाओं का पालन किए बिना जीतते हैं, वे संभवतः देर-सबेर दुखी होंगे।

उपरोक्त कारकों को देखते हुए, यह भी आसान हो जाता है कि समस्याग्रस्त गेमिंग अभ्यासकर्ताओं की नज़र में इतनी स्पष्ट रूप से क्यों आ सकती है।

क्या जिम्मेदार गेमिंग नहीं है

एक बिल्कुल आवश्यक तथ्य: जिम्मेदार गेमिंग जुए के आदी लोगों के लिए कुछ कम हानिकारक परिणामों के साथ उनकी बीमारी को जारी रखने के लिए प्रथाओं का एक सेट नहीं है।

एक दोस्ताना अनुस्मारक के रूप में, जिस तरह शराबियों के लिए सामाजिक, हानिरहित शराब पीने जैसी कोई चीज़ नहीं है, उसी तरह जुआ खेलने वालों के लिए ज़िम्मेदार गेमिंग जैसी कोई चीज़ नहीं है। ऐसी कोई दुनिया नहीं है जिसमें समस्याग्रस्त जुआरी सट्टेबाजी को हानिरहित गतिविधि बनाने के लिए अपने व्यवहार को संशोधित कर सकें।

हमेशा किसी प्रतिष्ठित साइट पर खेलें और सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त करें।

एक सुरक्षित और प्रतिष्ठित साइट पर जिम्मेदारी से खेलें और अधिक पैसे जीतें। Oppa888

Comments

Popular posts from this blog

शुरुआती के लिए अंतिम स्लॉट रणनीति गाइड

आपको लाइव कैसिनो में क्यों खेलना चाहिए

लास वेगास-थीम ऑनलाइन स्लॉट