जुआ और सेक्स की लत

poker, texas, holdem, no limit, HD wallpaper

 जुआ और सेक्स की लत को क्या ट्रिगर कर सकता है?

इससे पहले कि हम जुए की लत और सेक्स की लत के बीच संबंध के बारे में अधिक विस्तार से जानें, दोनों पर अलग से नज़र डालना एक अच्छा विचार होगा। लेकिन साथ ही, आइए इस बारे में भी थोड़ा और बात करें कि लत का मतलब क्या है। Oppa888

लत को आवेग-नियंत्रण विकार भी कहा जाता है। आप जानते हैं कि आपको ऐसा विकार है जब आप किसी काम को लंबे समय तक बार-बार करते हैं और आप उसे करने की इच्छा पर नियंत्रण नहीं रख पाते।

लत अलग-अलग चीजों से शुरू हो सकती है। अक्सर, विकार विशिष्ट शब्दों, संगीत या ध्वनियों से उत्पन्न हो सकता है। ऐसी दवाएं भी हैं जो जुए की लत या नियंत्रण खोने के अन्य उदाहरणों का कारण बनती हैं। जीवन की कोई बड़ी घटना जैसे किसी प्रियजन की मृत्यु, तलाक, नौकरी छूटना या सर्जरी भी ऐसे आवेगपूर्ण व्यवहार को खोल सकती है। सबसे बुरी बात यह है कि एक बार शुरू करने के बाद इसे रोकना लगभग असंभव है। भले ही आप अपनी बुरी आदतों को लंबे समय के लिए बंद कर दें, इसकी बहुत अधिक संभावना है कि किसी बिंदु पर कोई चीज़ उन्हें फिर से ट्रिगर कर देगी।

सेक्स की लत के बारे में थोड़ा

सेक्स की लत सेक्स की लत एक अपेक्षाकृत नया शब्द है जिसका अर्थ क्या है, इस पर अभी भी विस्तार से अध्ययन किया जा रहा है। विकार का एक सामान्य विवरण, जैसा कि आपने पहले ही अनुमान लगा लिया होगा, यह है कि यह विकार यौन क्रियाएं करने की एक अनिवार्य आवश्यकता है।

नशीली दवाओं और शराब की लत की तरह, 'लक्ष्य' अपनी 'खुराक' प्राप्त करना और उसके बाद बेहतर महसूस करना है। शारीरिक और मानसिक आनंद खुशी और एड्रेनालाईन के हार्मोन को बढ़ा सकता है, यह अवसाद और लगातार अपराध बोध का कारण भी बन सकता है। यह जल्द ही एक खतरनाक गेम में बदल सकता है। यौन लत के कारण, लोग शायद ही कभी स्वस्थ रोमांटिक संबंध बनाए रख पाते हैं। इससे गंभीर चोटें और दुर्व्यवहार भी हो सकता है - सेक्स की लत के कारण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक क्षति के बहुत सारे मामले हैं।

हालाँकि ऐसा लगता है, सेक्स की लत पीडोफिलिया और पाशविकता से अलग है। उल्लिखित दोनों ही आवेग संबंधी विकार नहीं हैं और यदि व्यक्ति ऐसा करने का निर्णय लेता है तो इन्हें आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। पिछले आघात या किसी भिन्न प्रकार के विकार के कारण भी उनके अस्तित्व में आने की अधिक संभावना है।

सेक्स की लत कई अलग-अलग रूपों में आती है। हस्तमैथुन करने या अश्लील साहित्य देखने की अनिवार्य इच्छा भी इस बात का संकेत हो सकती है कि किसी व्यक्ति को यह विकार है। चूंकि लत से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, इसलिए इसका निदान करना अक्सर मुश्किल होता है। हालाँकि, सेक्स की लत के कुछ सामान्य लक्षण हैं जो बुरी आदत का आसानी से संकेत देने में मदद कर सकते हैं: Oppa888

सेक्स और यौन कल्पनाओं के बारे में लगातार विचार आना

एकाधिक साझेदारों के साथ बाध्यकारी यौन संबंध, चाहे अजनबी हों या विपरीत लिंग के लोग

सेक्स आदि के बाद अपराध बोध महसूस होना

जुआ विकार का काला पक्ष - बाध्यकारी जुआ क्या है?

जुआ की लत जुए की लत को बाध्यकारी जुए के रूप में भी जाना जाता है, यह एक अन्य आवेग-नियंत्रण विकार है जिसे अक्सर पहचाना जाता है। आपने अनुमान लगाया - कैसीनो में अधिक खेलना चाहने वाले लोगों की यह बहुत 'बुरी आदत' है। फिर, विकार किसी दुखद घटना या किसी भी प्रकार की दवाओं से उत्पन्न हो सकता है। कैसीनो हॉल में रोशनी और संगीत या स्लॉट मशीनों की ध्वनि भी किसी व्यक्ति को आसानी से उत्तेजित कर सकती है और उसे और अधिक खेलने के लिए प्रेरित कर सकती है। एक शानदार अध्ययन है जो दिखाता है कि जुए के आदी व्यक्ति के मस्तिष्क के अंदर क्या होता है - एक व्यक्ति कुछ ट्रिगर्स पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, खेल में जीतने या हारने पर मस्तिष्क कैसे कार्य करता है और भी बहुत कुछ।

यह देखना दिलचस्प है कि जब जीतने का उत्साह और अधिक खेलने की इच्छा होती है तो मस्तिष्क और शरीर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। जहाँ तक यह कुछ अस्थायी संतुष्टि, यहाँ तक कि खुशी भी ला सकता है, जुए की लत संघर्ष कर रहे व्यक्ति और उसके आस-पास के लोगों के लिए बहुत हानिकारक भी हो सकती है। फिर, दीर्घकालिक अवसाद हो सकता है, साथ ही आक्रामकता भी हो सकती है जो शारीरिक या मौखिक हो सकती है। यही कारण है कि इस तरह के हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन और भूमि-आधारित कैसीनो में खिलाड़ियों के लिए सख्त नियम और उच्च सुरक्षा स्तर होते हैं। बहुत सारी ऑनलाइन और लाइव सुविधाएं हैं जहां नशे की लत से पीड़ित लोग मदद मांग सकते हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर सकते हैं।

जुआ और सेक्स की लत के बीच समानताएं

वास्तव में नशे के इन दोनों रूपों में बहुत कुछ समान है। शुरू करने के लिए, सेक्स और जुआ दोनों बाध्यकारी व्यवहार से संबंधित हो सकते हैं, हालांकि जरूरी नहीं कि एक साथ हों। बहुत सारे सर्वेक्षण और परीक्षण किए गए हैं ताकि विशेषज्ञ यह देख सकें कि क्या वे कोई समानता खोज सकते हैं। परिणाम आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!

उन्हें क्या जोड़ता है? एक अध्ययन किया गया जिसमें लगभग 8 वर्ष लगे। इसमें सेक्स की लत वाले मरीज़ और जुआ विकार वाले अन्य मरीज़ शामिल थे। विशेषज्ञों ने देखा कि यौन और जुए के आदी लोगों में चिंता, अवसाद और जुनून-मजबूरी जैसे समान लक्षण दिखाई देते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सगाई (जुआ या एक नया यौन अनुभव) के बाद पश्चाताप या अपराध की भावना भी संकेत देती है कि व्यक्ति को कोई लत हो सकती है। लोग उल्लिखित लक्षणों की समान तीव्रता दिखाते हैं, जो इस सवाल के उत्तर के रूप में काम कर सकता है कि उल्लिखित दोनों विकारों में से किसी का निदान करना कठिन क्यों है। अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें

किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें।oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

शुरुआती के लिए अंतिम स्लॉट रणनीति गाइड

आपको लाइव कैसिनो में क्यों खेलना चाहिए

लास वेगास-थीम ऑनलाइन स्लॉट